What is FMCG

What is FMCG -फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) क्या हैं?

FMCG का फुल फॉर्म क्या होता है? एफएमसीजी का फुल फॉर्म है। फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स Fast Moving Cosumer Goods आसान भाषा में हिंदी में इसे कहेंगे। तेजी से बिकने वाले उपभोक्ता समान ऐसे उत्पाद होते हैं जिनका अपेक्षाकृत कम लागत पर उत्पादन होता है और ये उत्पाद तुरंत बिक जाते हैं। जैसे दूध, फल और सब्जियां जूस, टॉयलेट, पेपर सोडा, वाशिंग पाउडर, सामूहिक रूप से सौन्दर्य प्रसाधन और आइसक्रीम जैसी वस्तुए 

एस्प्रिन  जैसी ओवर द काउंटर दवाएं जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है या वो उत्पाद है जिनकी मांग हमेशा बनी रहती है विकसित और विकासशील देशों में लगभग हर कोई एफएमसीजी उत्पादों का उपयोग करता है। ये वो छोटी छोटी वस्तुएं हैं, जिन्हें उपभोक्ता इंस्टैंट किराने की दुकान, सुपरमार्केट या फिर वेयर हाउस आउटलेट से खरीदता है। माना जाता है कि एफएमसीजी उत्पादों की स्मॉल शेल्फ लाइफ होती है। यानी ये उत्पाद बाजार में आते ही तुरंत बिक जाते हैं, लेकिन इन उत्पादों पर लाभ का मार्जिन कम होता है और 

वही एफएमसीजी उत्पादों का बाजार  बहुत बड़ा होता है। उपभोक्ता वस्तुओं का बाजार इसमें बड़ा है क्योंकि यह हर दिन हर घर के लिए खरीदे जाते हैं। वाशिंग पाउडर और साबुन हर घर में हर रोज खरीदे जाते हैं, मगर वॉशिंग मशीन या टीवी किसी परिवार के द्वारा कॉपी और 10 साल में एक बार खरीदा जाता है। और इसे  FMCD कहते है यानि फ़ास्ट मूविंग कसुमेर देउराबले । भारत में बहुत सारी  एफएमसीजी कंपनियां है। आईटीसी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड, नेस्ले इंडिया और कोलगेट पामोलिव.  ईकॉमर्स के जमाने में जब ऑनलाइन शॉपिंग करना हर उपभोक्ता के लिए आसान होता जा रहा है। एफएमसीजी उत्पादों की मांग बढ़ती ही जा रही है। जिस तरह से किराने का सामान ऑनलाइन मंगवाना आसान होता जा रहा है.

What is FMCG

Key Point

  • तेजी से चलने वाली उपभोक्ता वस्तुएं गैर-टिकाऊ उत्पाद हैं जो अपेक्षाकृत कम लागत पर जल्दी बिकती हैं।
  • एफएमसीजी में कम लाभ मार्जिन और उच्च मात्रा में बिक्री होती है।
  • एफएमसीजी के उदाहरणों में दूध, गोंद, फल और सब्जियां, टॉयलेट पेपर, सोडा, बीयर और एस्पिरिन जैसी ओवर-द-काउंटर दवाएं शामिल हैं।

धीमी गति से चलने वाले उपभोक्ता सामान, जिनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है और समय के साथ खरीदे जाते हैं, उनमें फर्नीचर और उपकरण जैसी वस्तुएं शामिल हैं।

फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) को समझना

उपभोक्ता सामान औसत उपभोक्ता द्वारा खपत के लिए खरीदे गए उत्पाद हैं। उन्हें तीन अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है: टिकाऊ सामान, गैर-टिकाऊ सामान और सेवाएं। टिकाऊ सामानों की शेल्फ लाइफ तीन साल या उससे अधिक होती है जबकि गैर-टिकाऊ सामानों की शेल्फ लाइफ एक साल से कम होती है। फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स, कंज्यूमर गुड्स का सबसे बड़ा सेगमेंट है। वे गैर-टिकाऊ श्रेणी में आते हैं, क्योंकि उनका तुरंत सेवन किया जाता है और उनकी शेल्फ लाइफ कम होती है।

दुनिया में लगभग हर व्यक्ति हर रोज फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) का इस्तेमाल करता है। वे छोटे पैमाने पर उपभोक्ता खरीदारी करते हैं जो हम उपज स्टैंड, किराने की दुकान, सुपरमार्केट और गोदाम आउटलेट पर करते हैं। उदाहरणों में दूध, गोंद, फल और सब्जियां, टॉयलेट पेपर, सोडा, बीयर और एस्पिरिन जैसी ओवर-द-काउंटर दवाएं शामिल हैं।

एफएमसीजी सभी उपभोक्ता खर्च के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार है , लेकिन वे कम भागीदारी वाली खरीदारी करते हैं। उपभोक्ताओं द्वारा सुविधा स्टोर पर $2.50 में लिए गए नए ऊर्जा पेय की तुलना में एक नई कार या खूबसूरती से डिज़ाइन किए गए स्मार्टफोन जैसी टिकाऊ वस्तु को दिखाने की अधिक संभावना है।

FMCG Categories (फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स के प्रकार)

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, तेजी से चलने वाली उपभोक्ता वस्तुएं गैर-टिकाऊ वस्तुएं हैं, या ऐसे सामान जिनकी उम्र कम होती है, और तेज गति से खपत होती है।

एफएमसीजी को कई अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थProcessed foods : पनीर उत्पाद, अनाज और डिब्बा बंद पास्ता
  • तैयार भोजन-Prepared meals : खाने के लिए तैयार भोजन
  • पेय पदार्थBeverages: बोतलबंद पानी, एनर्जी ड्रिंक और जूस
  • पके हुए सामानBaked goods: कुकीज़, क्रोइसैन और बैगल्स
  • ताजा खाद्य पदार्थ, जमे हुए खाद्य पदार्थ, और सूखे सामानFresh foods, frozen foods, and dry goods:  फल, सब्जियां, जमे हुए मटर और गाजर, और किशमिश और मेवे
  • दवाएंMedicines:  : एस्पिरिन, दर्दनिवारक, और अन्य दवाएं जिन्हें डॉक्टर के पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है
  • सफाई उत्पादCleaning products : बेकिंग सोडा, ओवन क्लीनर, और खिड़की और कांच क्लीनर
  • सौंदर्य प्रसाधन और प्रसाधनCosmetics and toiletries : बालों की देखभाल के उत्पाद, कंसीलर, टूथपेस्ट और साबुन
  • कार्यालय की आपूर्तिOffice supplies : पेन, पेंसिल और मार्कर

FMCG Industry (फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स इंडस्ट्री)

क्योंकि तेजी से चलने वाली उपभोक्ता वस्तुओं की टर्नओवर दर इतनी अधिक होती है, बाजार न केवल बहुत बड़ा होता है, बल्कि यह बहुत प्रतिस्पर्धी भी होता है। दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियां इस उद्योग में बाजार हिस्सेदारी के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं जिनमें टायसन फूड्स, कोका-कोला, यूनिलीवर, प्रॉक्टर एंड गैंबल, नेस्ले, पेप्सिको और डेनोन शामिल हैं। इस तरह की कंपनियों को अपने उत्पादों को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं को लुभाने और आकर्षित करने के लिए तेजी से बढ़ते उपभोक्ता सामानों के विपणन पर अपने प्रयासों पर ध्यान देने की जरूरत है।

इसलिए उत्पादन प्रक्रिया में पैकेजिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। दक्षता को अधिकतम करने के लिए रसद और वितरण प्रणालियों को अक्सर द्वितीयक और तृतीयक पैकेजिंग की आवश्यकता होती है। यूनिट पैक या प्राथमिक पैकेज उत्पाद संरक्षण और शेल्फ लाइफ के लिए महत्वपूर्ण है, और उपभोक्ताओं को सूचना और बिक्री प्रोत्साहन भी प्रदान करता है।एफएमसीजी बड़ी मात्रा में बेचे जाते हैं, इसलिए उन्हें राजस्व का एक विश्वसनीय स्रोत माना जाता है। बिक्री की यह उच्च मात्रा व्यक्तिगत बिक्री पर कम लाभ मार्जिन को भी ऑफसेट करती है ।

भारत में एफएमसीजी क्षेत्र दुनिया का सबसे बड़ा उद्योग है। यह अनुमान है कि एफएमसीजी सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 15% है और भारत में 10 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देता है। बढ़ते शहरीकरण, बढ़ती मध्यम वर्ग की आबादी, बदलती जीवन शैली और उपभोक्ताओं के बीच डिस्पोजेबल आय में वृद्धि के कारण एफएमसीजी क्षेत्र पिछले कुछ वर्षों में तीव्र गति से बढ़ रहा है। इस क्षेत्र की वृद्धि कई कारकों से प्रेरित है, जिसमें उपभोक्ता खर्च करने की शक्ति में वृद्धि, जीवन शैली में बदलाव और डिस्पोजेबल आय के बढ़ते स्तर शामिल हैं।

What Are Consumer Packaged Goods? (उपभोक्ता पैकेज्ड सामान क्या हैं?)

कंज्यूमर पैकेज्ड गुड्स फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स के समान हैं। वे उच्च टर्नओवर दर, कम कीमत या अल्प शैल्फ जीवन वाली वस्तुएँ हैं। तेजी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुओं की विशेषता कम लाभ मार्जिन और बड़ी मात्रा में बिक्री है। इस समूह के अंतर्गत आने वाले उत्पादों में शीतल पेय, टॉयलेट पेपर या डेयरी उत्पाद शामिल हैं,

What Are 3 Types of Consumer Goods? (उपभोक्ता वस्तुओं के 3 प्रकार क्या हैं?)

उपभोक्ता वस्तुओं की तीन मुख्य श्रेणियों में टिकाऊ सामान, गैर-टिकाऊ सामान और सेवाएं शामिल हैं। टिकाऊ सामान, जैसे फर्नीचर या कार, कम से कम तीन साल तक चलते हैं। अक्सर, अर्थशास्त्री अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य को ट्रैक करने के लिए टिकाऊ वस्तुओं के खर्च को देखेंगे। गैर-टिकाऊ वस्तुएं एक वर्ष से कम की शेल्फ लाइफ

List of the Best FMCG Company in India 2022

S. No.Company NameIndustry
1.Bajaj Consumer Care LtdHousehold & Personal Products
2.Britannia IndustriesFood & Beverages
3.Colgate PalmoliveHousehold & Personal Products
4.Dabur IndiaHousehold & Personal Products
5.Emami LtdHousehold & Personal Products
6.Gillette IndiaHousehold & Personal Products
7.Godrej Consumer Products LtdHousehold & Personal Products
8.HUL  Household & Personal Products
9.ITCCigarettes & FMCG Products
10.Jubilant FoodworksQuick Service Restaurant
Best FMCG Com

3 thoughts on “What is FMCG”

Leave a Comment